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खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्रको लागू करने की प्रक्रिया में कई खिलौने बनाए जाते हैं। कक्षा-सत्र के बाद आप सभी बनाए गए खिलौनों का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे कर सकते हैं?

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  1. ‘खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र’ को लागू करने की प्रक्रिया में कई खिलौने बनाए जाते हैं।

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  2. 'खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र' को लागू करने की प्रक्रिया में बनाए गए खिलौनों को अनेक प्रकार से प्रभावी उपयोग किया जा सकता है | विद्यालय में उनका संग्रह किया जा सकता है, जो आवश्यकता पड़ने पर किसी के द्वारा उपयोग किया जा सके | विद्यालय-परिसर या विद्यालय-परिसर से बाहर खिलौनों की प्रदर्शनी लगाई जा सकती है | खिलौनों को बेचकर होने वाली आय से विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जा सकता है| इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और और प्रेरणा भी मिलेगी | कक्षा में भी इसका संग्रह कर इसके उपयोग का अवसर दिया जा सकता है |

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  3. 'खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र' को लागू करने की प्रक्रिया में बनाए गए खिलौनों को विद्यालय में संग्रहीत कर समय -समय विद्यार्थियों को उसका उपयोग बताया जा सकता है |खिलौने बनाने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जा सकता है| मिलकर खिलौनों को बनाने से विद्यार्थियों में सहयोग की भावना जागृत होगी |

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  4. 'खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र' को लागू करने की प्रक्रिया में बनाए गए खिलौनों को विद्यालय में संग्रहीत कर समय -समय विद्यार्थियों को उसका उपयोग बताया जा सकता है |खिलौने बनाने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जा सकता है| | मिलकर खिलौनों को बनाने से विद्यार्थियों में सहयोग की भावना जागृत होगी | इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और और प्रेरणा भी मिलेगी | कक्षा में भी इसका संग्रह कर इसके उपयोग का अवसर दिया जा सकता है |

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  5. खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र' को लागू करने की प्रक्रिया में बनाए गए खिलौनों को विद्यालय में संग्रहीत कर समय -समय विद्यार्थियों को उसका उपयोग बताया जा सकता है |खिलौने बनाने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जा सकता है| मिलकर खिलौनों को बनाने से विद्यार्थियों में सहयोग की भावना जागृत होगी |

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  6. खिलौने बनाने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जा सकता है| मिलकर खिलौनों को बनाने से विद्यार्थियों में सहयोग की भावना जागृत होगी

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  7. 'खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र ' को लागू करने की प्रक्रिया में बनाए गए खिलोनों को हम किसी प्रयोगशाला, पुस्तकालय, संग्रहालय या कक्षाकक्ष में ही भविष्य में प्रयोग के लिए सँवारकर, सँजोकर व सजाकर रख देंगे ,जिससे वे विद्यालय की शोभा बढ़ाएंगे, छात्रों को आकर्षित करेंगे , छात्रों को इनके माध्यम से सीखने को प्रेरणा देंगे और समय की बचत करेंगे। हमें दुबा उसी कार्य के लिए श्रम नहीं करना पड़ेगा।

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  8. जिस प्रकार पुस्तकालय में पुस्तकें संजोयी जाती है, इसी प्रकार विद्यालयों में एक खिलौना घर भी होना चाहिए जहां खिलौने संजो कर रखे जा सके। आवश्यकतानुसार इनका साल दर साल उपयोग किया जा सकता है।

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  9. only best and selected toy may be stored for further use otherwise provide opportunity to learners for creation. During creation they will learn some thing new and feel experiences through joyful way

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  10. 'खिलौना आधारित शिक्षाशास्त्र' को लागू करने की प्रक्रिया में बनाए गए खिलौनों को विद्यालय में संग्रहीत कर समय -समय विद्यार्थियों को उसका उपयोग बताया जा सकता है |खिलौने बनाने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जा सकता है| मिलकर खिलौनों को बनाने से विद्यार्थियों में सहयोग की भावना जागृत होगी |

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  11. Student can use it for play/skit/drama/dramatization/ exhibition / puppet show extra.

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  12. खिलौनो को school me sambhal kar rakhi ja sakta h Taki hamesha uses aa sake

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